जीवन बीमा पॉलिसी क्या है ?

jeevan bima policy kya hai ?

जीवन बीमा पॉलिसी क्या है ?

जीवन बीमा एक व्यक्ति और एक बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध है जो व्यक्ति के लाभार्थियों को उनकी मृत्यु की स्थिति में वित्तीय कवरेज प्रदान करता है। पॉलिसीधारक एक प्रीमियम का भुगतान करता है, और बीमा कंपनी पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर लाभार्थियों को मृत्यु लाभ का भुगतान करने का वादा करती है।

जीवन बीमा पॉलिसियों के दो मुख्य प्रकार हैं:

जीवन बीमा और संपूर्ण जीवन बीमा।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक विशिष्ट अवधि के लिए कवरेज प्रदान करता है, आमतौर पर 10 से 30 साल तक। यदि पॉलिसीधारक की अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थियों को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा। हालांकि, यदि पॉलिसीधारक की अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होती है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और कोई मृत्यु लाभ नहीं दिया जाएगा। इस प्रकार का जीवन बीमा आमतौर पर सबसे किफायती विकल्प है, और यह उन व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए कवरेज की आवश्यकता होती है, जैसे कि जब तक उनके बच्चे कॉलेज से बाहर नहीं होते हैं या जब तक उनके बंधक का भुगतान नहीं किया जाता है।

दूसरी ओर संपूर्ण जीवन बीमा, पॉलिसीधारक के पूरे जीवन के लिए कवरेज प्रदान करता है। जब तक पॉलिसीधारक प्रीमियम का भुगतान करता है, मृत्यु लाभ का भुगतान लाभार्थियों को उनके मरने पर किया जाएगा। पूरे जीवन बीमा में एक नकद मूल्य घटक भी होता है जो समय के साथ बढ़ता है, जिसका उपयोग नकद मूल्य के लिए उधार लेने या आत्मसमर्पण करने के लिए किया जा सकता है। इस प्रकार का जीवन बीमा आम तौर पर जीवन बीमा की तुलना में अधिक महंगा होता है, लेकिन यह पॉलिसीधारक के लिए बचत और निवेश का स्रोत प्रदान कर सकता है।

मिसाल के लिए, जॉन नाम के एक 35 साल के आदमी पर गौर कीजिए जो शादीशुदा है और उसके दो छोटे बच्चे हैं। जॉन अपनी मृत्यु की स्थिति में अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने पर विचार कर रहा है। वह $500,000 के मृत्यु लाभ के साथ 20-वर्षीय जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय लेता है। वह 20 वर्षों के लिए $30 प्रति माह के प्रीमियम का भुगतान करता है, और यदि उस समय के दौरान उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके लाभार्थियों को $500,000 कर-मुक्त प्राप्त होंगे। हालांकि, अगर 20 साल की अवधि के दौरान उसकी मृत्यु नहीं होती है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और कोई मृत्यु लाभ नहीं दिया जाएगा।

अंत में, किसी व्यक्ति के लाभार्थियों की मृत्यु की स्थिति में उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए जीवन बीमा एक महत्वपूर्ण साधन है। सही प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी का चयन करके और यह सुनिश्चित करके कि मृत्यु लाभ पर्याप्त है, व्यक्ति यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके जाने के बाद भी उनके प्रियजनों की देखभाल की जा रही है।

Previous articlehealth insurance best companies in India
Next articleWhich is the fastest processor?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here